दिल्ली के किसान 10 प्रवासियों को घर भेजने के लिए हवाई टिकट पर 70,000 रुपये खर्च किये

0 0
Read Time:3 Minute, 53 Second
दिल्ली के किसान 10 प्रवासियों को घर भेजने के लिए हवाई टिकट पर 70,000 रुपये खर्च करते हैं

दिल्ली कोरोनावायरस: मशरूम किसान ने अपने मजदूरों के उड़ान घर के लिए भुगतान किया

नई दिल्ली:

बेरोजगार और दरिद्र प्रवासी कामगारों की हृदय विदारक कहानियों के बीच घर लौटने के लिए बेताब गर्मी में सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलने या साइकिल चलाने के लिए मजबूर होना, दिल्ली के तिगरीपुर गाँव से एक खुशखबरी और आशा की किरण निकली है।

मशरूम के किसान पप्पन सिंह ने अपने 10 मजदूरों को बिहार भेजने के लिए हवाई टिकट के लिए 70,000 रुपये का भुगतान किया है। उनके पास भी अब लगभग दो महीने हैं, उन्हें खाना खिलाया और पनाह दी।

लखविंदर राम जैसे मजदूरों के लिए, जिन्होंने पप्पन सिंह के साथ दो दशकों से अधिक समय तक काम किया है, इसका मतलब है कि वह अपने स्वास्थ्य और गरिमा के साथ अपने परिवार में लौट सकते हैं … अपने हजारों साथी मजदूरों के विपरीत।

लखिंदर राम ने कहा, “मैंने अपने जीवन में कभी कल्पना नहीं की थी कि मैं एक विमान में यात्रा करूंगा। मेरे पास अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं। लेकिन मैं इस बात से भी घबराया हुआ हूं कि हवाई अड्डे पर पहुंचने पर मुझे क्या करना है।” अपने बेटे के साथ यात्रा करना, कहा।

पप्पन सिंह ने NDTV को बताया, “मैंने सोचा था कि अगर रास्ते में उनके साथ कुछ हुआ तो मैं खुद को माफ़ नहीं कर पाऊंगा। इसीलिए मुझे लगा कि प्लेन उन्हें सुरक्षित घर भेज सकता है।”

पप्पन सिंह के “लोगों” को ले जाने वाला विमान गुरुवार सुबह 6 बजे दिल्ली हवाई अड्डे से रवाना होगा। वे सभी कोरोनोवायरस की जांच कर चुके हैं और उनके पास यात्रा के लिए जरूरी मेडिकल सर्टिफिकेट हैं।

पप्पन सिंह के पास उन्हें अपने परिवार का हिस्सा मानने का अच्छा कारण है – अपने काम के बल पर वह अपने मशरूम खेतों से प्रति वर्ष 12 लाख रुपये तक कमाते हैं।

मजदूरों को शुरू में रेलवे द्वारा चलाई जा रही “श्रमिक” स्पेशल ट्रेनों में पंजीकृत किया गया था। हालाँकि, बढ़ते गर्मी के तापमान के साथ – उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की लहर दौड़ गई – पप्पन सिंह ने अपने कर्मचारियों को हवाई मार्ग से घर भेजने का विकल्प चुना।

पप्पन के भाई सुनीत सिंह के मुताबिक, पटना के हवाई अड्डे से 10 प्रवासियों को सहरसा जिले के उनके गांव में ले जाने के लिए एक बस भी बुक की गई है।

दिल्ली का तिगीपुर गाँव बिहार और उत्तर प्रदेश के 1,000 से अधिक प्रवासी कामगारों का घर है, लेकिन देश के अन्य हिस्सों के विपरीत, वहाँ कोई महान पलायन नहीं हुआ है।

यह, कई लोगों का मानना ​​है कि पप्पन सिंह जैसे लोगों की वजह से है, जिनमें प्रवासियों पर भरोसा है और जिनके लिए वे नौकरी या पैसे के बावजूद रहने को तैयार हैं।

भारत-TIMES

Surprise
Next Post

मध्यप्रदेश के किसान ने फसल की तौल के लिए 6 दिन इंतजार किए, हार्ट अटैक से मौत

पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रेम सिंह की मौत पर सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधा है भोपाल: मध्य प्रदेश के किसान अच्छी फसल का जश्न मना रहे हैं, लेकिन राज्य भर के खरीद केंद्रों पर बड़ी भीड़ ने लंबी कतारें, अव्यवस्थाएं और कुप्रबंधन को जन्म दिया है। आगर मालवा जिले के एक […]